सर्दियों में भी स्किन रहती है ऑयली? अपनाएं ये नुस्खे

By Harsha Singh
2023-11-30,06:00 IST

कई लोगों की स्किन सर्दियों में भी ऑयली रहती है। इसके लिए वह कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसका अच्छा रिजल्ट उन्हें नहीं मिल पाता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो कुछ बहुत ही बेहतरीन घरेलू नुस्खों को फॉलो कर सकते हैं।

ऑयली स्किन के पीछे की वजह?

बता दें कि ऑयली स्किन के पीछे सबसे बड़ा कारण सीबम का प्रोडक्शन बढ़ना होता है। सीबम की वजह से स्किन के ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं। यह समस्या जेनेटिक या बॉडी में हार्मोनल चेंज होने के कारण शुरू होती है।

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

सर्दियों में हम सभी गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। मगर जो लोग ऑयली स्किन की समस्या का सामना कर रहे होते हैं, उन्हें ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। इससे आपकी स्किन बहुत ड्राई और डल हो सकती है। ऐसे में आपको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।

लिक्विड बेस्ड कॉस्मेटिक चुनें

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आपको लिक्विड बेस्ड कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करना चाहिए। यह स्किन में अच्छे से ब्लेंड हो जाएंगे। आप फाउंडेशन, बीबी क्रीम या कंसीलर जैसे प्रोडक्ट्स यूज कर सकते हैं।

चेहरे को न रगड़ें

ऑयली स्किन वालों को अपने चेहरे को कभी भी रगड़कर साफ नहीं करना चाहिए। कई लोग मुंह धोने के बाद अपने चेहरे को तौलिए से ज्यादा तेजी से रगड़ देते हैं। इससे आपके स्किन पोर्स में जलन हो सकती है। ऐसे में नहाने के बाद चेहरे को धीरे-धीरे साफ करें।

सफाई का ख्याल

ऑयली स्किन से बचाव के लिए आपको अपनी डेली रूटीन की चीजों में सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आप हफ्ते में एक बार अपने बिस्तर की चादर बदलें, तकिए के कवर बदलें और रोजाना अपने तौलिए को जरूर धोएं। इससे ऑयली स्किन ही नहीं, बल्कि स्किन इंफेक्शन से भी बचाव हो सकता है।

स्क्रब कम करें

कई लोग सर्दियों में भी हफ्ते में दो या तीन बार फेस स्क्रब करते हैं। हालांकि, आपको दो हफ्ते में एक बार स्क्रब करना चाहिए। अगर आप चाहें, तो चीनी, शहद और ओट्स जैसी घरेलू चीजों से स्क्रब बना सकते हैं।

हेल्दी डाइट

ऑयली स्किन से बचाव के लिए आप अपनी डाइट पर खास ध्यान दे सकते हैं। ऐसे में आपको बाहर का जंक फूड और ऑयली फूड नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

सर्दियों में ऑयली स्किन के लिए ये आसान टिप्स अपना सकते हैं। स्वास्थ्य से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com