चेहरे पर ग्लो लाने के लगाएं इन 5 फलों के छिलके

By Vikas Rana
2023-11-29,18:02 IST

बढ़ते प्रदूषण और खराब खानपान के कारण लोगों के चेहरे से ग्लो कम होने लगता है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन 5 फलों के छिलकों का इस्तेमाल करें। विस्तार से जानिए लेख में -

संतरे का छिलका लगाएं

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए संतरे के छिलकों से बना फेस मास्क लगाएं। बता दें, संतरे में विटामिन-सी की मात्रा काफी अधिक होती है, जो डार्क स्पॉट्स को कम करता है। साथ ही, इसे लगाने से नेचुरल कोलेजन बढ़ता है।

ऐसे बनाएं फेस मास्क

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर मिक्सी में पीस लीजिए। अब इस पाउडर में 1 चुटकी हल्दी और 3 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और कुछ समय बाद पानी से धो लें।

केले के छिलके

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए केले के छिलकों का इस्तेमाल करें। केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डार्क स्पॉट्स कम करते है। साथ ही, इसका फेस मास्क लगाने से चेहरे पर निखार आता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

केले के छिलकों पर एलोवेरा लगाकर इससे चेहरे की मसाज करें। इसके अलावा छिलके को काटकर इसमें शहद को मिलाकर फेस पर लगाएं। 

सेब के छिलके लगाएं

सेब के छिलकों से बना पाउडर फेस पर लगाने से फायदा मिलेगा। इसके लिए छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें। इसके बाद कटोरी में 2 चम्मच छिलके का पाउडर और 2 चम्मच दही मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं।

पपीते के छिलके

पपीते में एंजाइम की मात्रा काफी अधिक होती है। इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाने से डेड सेल्स निकल जाते है। इसके लिए छिलकों को पीसकर उसमें हल्दी और कच्चा दूध मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट पानी से धो लें।

नींबू के छिलके

नींबू के छिलके में मौजूद विटामिन -सी चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है। इसके लिए नींबू के छिलकों का पाउडर बनाकर इसमें 2 चम्मच जल मिलाएं और चेहरे पर लगा लें।

स्किन पर ग्लो लाने के लिए इन सभी फलों के छिलकों का इस्तेमाल करें और सेहत से जुड़ी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com